भारत में सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी 5G सेवा, शुरुआत में इन शहरों में मिलेगी सर्विस

भारत में सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी 5G सेवा, शुरुआत में इन शहरों में मिलेगी सर्विस

नई दिल्ली। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि विभाग ने 5G की नीलामी के लिए तेजी से काम करके इस प्रोसेस को रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दिन के अंत तक 4 राउंड पूरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक की निलामी को देखकर लग रहा है कि इस बार सबसे ज्यादा राजस्व आएगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि हमें आज की निलामी से 1। 45 लाख करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। सारे प्रतिभागियों ने इस निलामी में हिस्सा लिया है। हमारा इस प्रक्रिया को 14 अगस्त तक पूरा करना है और देश में 5G सेवा सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी।  बताया जा रहा है कि 5जी के लिए नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेलीकॉम कंपनियां इसके रोलआउट की जानकारी देंगी।  स्पेक्ट्रम ऑक्शन में जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल हिस्सा ले रही हैं।  इस रेस में अडानी ग्रुप्स की अडानी डाटा नेटवर्क भी शामिल है।

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की मानें तो शुरुआत में 13 शहरों में ही 5G सर्विस मिलेगी। दूरसंचार विभाग ने ऐसे तेरह शहरों के नाम जारी कर दिए हैं, जहां सबसे पहले 5G सर्विस मिलेगी।  इन शहरों की लिस्ट में बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद और चंडीगढ़ शामिल हैं।

यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

बता दें कि 5G सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है और इसके अंतर्गत इंटरनेट स्पीड सबसे तेज होगी। इसके आने के बाद यूजर्स को स्लो-इंटरनेट स्पीड का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें पहले से ज्यादा नेटवर्क को संभालने की क्षमता होगी। खास बात ये है कि ये लोएस्ट बैंड से लेकर हाईएस्ट बैंड तक की वेव्स में काम करेगा। इस कारण इसका नेटवर्क ज्यादा वाइडर और हाई-स्पीड होगा।