स्वस्थ मानसिकता को विकसित करता है एनएसएस प्रशिक्षण : प्रोफेसर रजनीश कुंवर  

स्वस्थ मानसिकता को विकसित करता है एनएसएस प्रशिक्षण : प्रोफेसर रजनीश कुंवर  

वाराणसी  सिटी। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज का सात दिवसीय एनएसएस विशेष शिविर महाविद्यालय के बावन बीघा परिसर में मंगलवार को समापन हुआ। जिसमें स्वयंसेवकों को जीवन जीने की कला के बारे में सविस्तार प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रोफेसर रजनीश कुमार ने बताया कि कौशल विकास का बोध विद्यार्थी जीवन में होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। एनएसएस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य स्वस्थ मानसिकता का विकास करना होता है। दूसरों के प्रति उदारता, उत्तरदायित्व व अच्छी भावना सदैव मन में होनी चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में भी निराशा का भाव मन में एकदम नहीं होना चाहिए। जीवन में आने वाली हर एक कठिनाई का समुचित समाधान करने का गुण अर्जन प्रशिक्षण से ही होता है। मन मस्तिष्क को एकाग्र कर सीखी गई विद्या सदैव विद्यमान रहती है।

  मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर शिवानंद यादव ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर और संयमित जीवनचार्य का प्रशिक्षण देकर राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका के लिए प्रेरित करना है। कार्यक्रम अधिकारी असिस्टेंट प्रोफेसर सुश्री दिव्यानी बरनवास ने बताया कि सात दिनों तक चल शिविर में रिटायर प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह, प्रोफेसर रिचा सिंह, डॉक्टर धर्मेंद्र गुप्ता, डॉक्टर सुमित कुमार के विशेष व्याख्यान द्वारा स्वयंसेवकों को स्वच्छता का महत्व, डिजिटल प्रशिक्षण, मतदाता जागरूकता, महिला सुरक्षा एवं स्वावलंबन, यातायात जागरूकता, संक्रामक रोगों से बचाव, इन्वेस्टमेंट प्लान, चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कर स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया गया।

 इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वंदना पाण्डेय ने बताया कि सात दिवसीय चले शिविर में चौथे दिन मुख्य वक्ता के रूप में डीसीएस के महाविद्यालय मऊ के डॉक्टर विशाल कुमार व संतोष कुमार उपस्थित रहे इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र प्रसाद सहायक अवनीत कुमार व योगेंद्र यादव मौजूद रहे।