सोने में निवेश करने का फिर मौका दे रही सरकार, 10 ग्राम सोना खरीदें और पाए भारी छूट

केंद्र सरकार की सवर बॉन्ड स्कीम  की इस सीरीज की शुरुआत 18 दिसंबर से हो गई है, जो 22 दिसंबर तक जारी रहेगी। इस बार योजना के तहत एक ग्राम सोना खरीदने पर 6,199 रुपए का भुगतान करना होगा। सोने के बाजार में चल रहे दाम से ये कीमत काम होती है...

सोने में निवेश करने का फिर मौका दे रही सरकार, 10 ग्राम सोना खरीदें और पाए भारी छूट

नई दिल्ली। भारत में इन्वेस्ट करने के लिए सोना सबसे बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है। सोने की कीमत में लगातार हो रहे इजाफे को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग सोने में इन्वेस्ट करने की इच्छा रखते है। सोना खरीदकर इन्वेस्ट करने वालों के लिए केंद्र सरकार भी सरकारी योजना लाई है जिसके तहत सोने में निवेश किया जा सकता है।

केंद्र सरकार की सवर बॉन्ड स्कीम  की इस सीरीज की शुरुआत 18 दिसंबर से हो गई है, जो 22 दिसंबर तक जारी रहेगी। इस बार योजना के तहत एक ग्राम सोना खरीदने पर 6,199 रुपए का भुगतान करना होगा। सोने के बाजार में चल रहे दाम से ये कीमत काम होती है। इस कीमत को IBJA द्वारा दिए गए रेट के आधार पर तय किया जाता है। आरबीआई द्वारा संचालित इस स्कीम में बॉन्ड को खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध होते है। बता दें कि इस वर्ष के लिए ये अंतिम सवर बॉन्ड स्कीम है।

मिलता है 99.9 प्रतिशत सोना

इस स्कीम के तहत सोना खरीदने वालों को 24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध सोने में निवेश करने का मौका मिलता है। सोने में निवेश करने पर सरकार 2.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज भी देती है। इस गोल्ड बॉन्ड पर लोन लेने की भी सुविधा दी जाती है। 

10 ग्राम सोने पर मिलती है छूट

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम में डिजिटल पेमेंट करने और ऑनलाइन बॉन्ड खरीदने पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलता है। वहीं 10 ग्राम सोना खरीदने पर इस तरह 500 रुपए बचाए जा सकते है। 

अधिकतम खरीद सकते है इतना सोना

इस योजना के तहत अधिकतम 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। जबकि न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीदना आवश्यक होता है। इस बॉन्ड स्कीम में सोना खरीदने के बाद इसकी मैच्योरिटी आठ साल बाद होती है। अगर बॉन्ड धारक आठ साल की अवधि तक बंद को नही खुलवाता है और समय पूरा होने के बाद बॉन्ड लेता है तो इसे कोई टैक्स नहीं देना होता है। अगर पांच साल की अवधि में ही बॉन्ड खुलवाया जाता है तो टैक्स देना होता है। यानी अगर पांच साल में पैसा निकालते है तो लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के तौर पर 20.80 प्रतिशत टैक्स देना होता है।