अयोध्या जाने वालों के लिए दो लग्जरी ट्रेनों की सौगात, 30 से चलेंगी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन

कानपुर सेंट्रल समेत अन्य स्टेशनों से अयोध्या जाने के लिए करीब तीन हजार टिकटों की बिक्री होती है। इसमें करीब पांच सौ टिकट आरक्षित होते हैं, बाकी जनरल टिकट बिकते हैं। अयोध्या की ट्रेन न होने से यात्रियों को लखनऊ होकर दूसरी ट्रेन से अयोध्या कैंट या अयोध्या जंक्शन जाना होता है....

अयोध्या जाने वालों के लिए दो लग्जरी ट्रेनों की सौगात, 30 से चलेंगी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन

कानपुर। शहर के लोगों को अयोध्या जाने के लिए दो लग्जरी ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही है। आनंद विहार से अयोध्या वाया कानपुर सेंट्रल स्टेशन होकर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 30 दिसंबर से शुरू होगी। इस दिन सेंट्रल स्टेशन पर स्वागत समारोह भी होगा। इसे कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक से चलाने की तैयारी है। इसके अलावा अमृत भारत ट्रेन भी आनंद विहार से अयोध्या से दरभंगा तक 30 दिसंबर से चलेगी।  यह ट्रेन भी कानपुर होकर चलेगी। दोनों ट्रेनों के शेड्यूल का इंतजार है। उद्घाटन के दिन अमृत भारत ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के बीच चलेगी, जबकि नियमित संचालन के तहत आनंद विहार से कानपुर होकर अयोध्या और दरभंगा जाएगी। 22 जनवरी को राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले ये ट्रेनें चलने लगेंगी। इस तरह कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस चलने लगेंगी। कानपुर सेंट्रल स्टेशन के एसीएम संतोष त्रिपाठी ने बताया कि दोनों ट्रेनों के शेड्यूल का इंतजार हो रहा है। इनका शेड्यूल आने पर प्लेटफार्म तय किया जाएगा।

अयोध्या जाने वाले यात्री बढ़े, इंटरसिटी कोरोनाकाल से बंद

अयोध्या में 22 जनवरी को राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने से वहां जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। लेकिन, दिन की ट्रेन न होने से यात्री परेशान हैं। अयोध्या जाने के लिए सबसे उपयुक्त ट्रेन फैजाबाद इंटरसिटी कोरोनाकाल से बंद चल रही है। इस कारण यात्रियों को लखनऊ में ट्रेन बदलकर अयोध्या जाना पड़ता है। यात्रियों ने फैजाबाद इंटरसिटी को फिर से बहाल करने की मांग की है।

सेंट्रल स्टेशन पर रोजाना तीन हजार टिकटों की होती बिक्री

कानपुर सेंट्रल समेत अन्य स्टेशनों से अयोध्या जाने के लिए करीब तीन हजार टिकटों की बिक्री होती है। इसमें करीब पांच सौ टिकट आरक्षित होते हैं, बाकी जनरल टिकट बिकते हैं। अयोध्या की ट्रेन न होने से यात्रियों को लखनऊ होकर दूसरी ट्रेन से अयोध्या कैंट या अयोध्या जंक्शन जाना होता है। वहीं, कोरोनाकाल के पहले अयोध्या के लिए दिन में सबसे मुफीद फैजाबाद इंटरसिटी (14121/14222) बंद है।

अभी अयोध्या जाने के लिए वैकल्पिक ट्रेनें

कैफियात एक्सप्रेस, उत्सर्ग एक्सप्रेस, इंदौर पटना, फरक्का, गोरखपुर एक्सप्रेस, कामाख्या कवि गुरु एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस, दरभंगा क्लोन, कामाख्या एक्सप्रेस, द्वाराका, मऊ एक्सप्रेस, दरभंगा साबरमती और मरुधर एक्सप्रेस ट्रेनें सप्ताह में एक, दो और तीन दिन चलती हैं।

अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लोड का आकलन करते हुए बंद चल रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में यात्री लोड की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद इसे मुख्यालय में अवगत कराया जाएगा। यात्रियों के हित के लिए अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे उपयुक्त रास्ता निकालेगा।  -आशुतोष सिंह, डिप्टी सीटीएम, कानपुर सेंट्रल