योगा करते वक्त बिल्कुल भी ना करें ये काम, मेहनत हो जाएगी पूरी बर्बाद

अगर आप रोजाना योग कर रही हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं हो रहा है तो जरूरी है यह मालूम होना कि जो योग हम कर रहे हैं उसे करने का सही तरीका क्या है, वर्ना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है...

योगा करते वक्त बिल्कुल भी ना करें ये काम, मेहनत हो जाएगी पूरी बर्बाद

हेल्थ डेस्क। आजकल हैल्थ को लेकर सब चिंतित हैं। ऐसे में खान-पान के साथ योगा करना आजकल ट्रेंड में है। हलाकि योगा करने और मॉर्निंग वॉक करने से कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा लेकिन आप ने कभी सोचा कि आखिर ऐसा क्यों? वही पर आपकी फ्रेंड प्रिया जो अपने को फिट रखने के एक्सरसाइज करती है और उसका वेट कम हो गया। लेकिन आपका क्यो नहीं हो रहा है?

सच कहा न ? आपके साथ भी ऐसा हो रहा है क्या, अगर ऐसा होता भी है तो परेशान न होना क्योकि ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है। हाँ एक बात जो ध्यान देने वाली है वह यह है कि आप जिन आसन को कर रहे हैं, उसे करने का तरीका सही न हो या योग करते वक्त तमाम रूल्स को सही तरीके से फॉलो कर रहे हैं या नहीं। एक तरफ जहां योग आपकी सेहत को बनाए रखता है। वहीं गलत ढंग से किए गए योगासन से पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। तो आइए जानते हैं योग करते समय कुछ बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है।

योग करते वक्त सही कपड़े न पहनना की गलती

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो योग किसी भी कपड़े में कर लेते हैं? अगर हां, तो आप बहुत गलत कर रहे हैं क्योंकि योग करते वक्त सही कपड़ों का चुनाव करना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि हल्के और ढीले कपड़े वियर करें। ढीले कपड़े पहनने से न सिर्फ आपको सुकून मिलेगा, बल्कि आपको आसन बनाने में परेशानी भी नहीं होगी। आप कॉटन फैब्रिक के ढीले कपड़े वियर करें।  

योग करते वक्त म्यूजिक सुनने की गलती करना

हम लोगों में से आधे से ज्यादा आबादी योग करते वक्त म्यूजिक सुनती है, जबकि ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। कहा जाता है म्यूजिक हमारे दिमाग को शांत नहीं रहने देता और ऐसे में हम योग को पूरे ध्यान के साथ नहीं कर पाते। ऐसे में जरूर है कि योग करते वक्त अपने दिमाग को शांत रहने दें और फिर नियमित रूप से आसन का अभ्यास करें। 

योग करते वक्त प्लास्टिक मैट का इस्तेमाल करना 

हम सही तरीके से योग तभी कर पाएंगे, जब शरीर को पूरी तरह आराम मिलेगा। बॉडी को आराम देने के लिए जरूरी है सही जगह का होना...अगर सही जगह या मैट नहीं होगा, तो आसन करते वक्त शरीर में दर्द होने की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए सही जगह का चुनाव करें और रबर का मैट इस्तेमाल करें। प्लास्टिक या खुदरे मैट का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा करने से आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

योग करते वक्त गलत तरीके से सांस लेना 

योग करते वक्त सांस लेने का एक नियम होता है। अगर आप उस तरह से सांस नहीं लेते,  तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप योग करते वक्त मुंह से सांस न लेकर पहले नाक से सांस लें और फिर मुंह से छोड़ें। कई लोग मुंह से सांस लेते हैं और मुंह से सांस छोड़ते भी हैं। पर आप पहले नाक से सांस लेना शुरू करें। साथ ही, योगासन के दौरान 5-10 मिनट तक अपना ध्यान सांसों पर लगाएं। इसे धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। अगर आप लगातार सांस नहीं लेंगे तो आपकी मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी। इसके अलावा, जल्दी फिट होने के चक्कर में किसी मुद्रा को जबरदस्ती करने की कोशिश करते हैं। पहले आराम-आराम से योग करें और फिर दूसरे आसन करें।