देश के गांव-गांव में हुनर है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने करीगर से कहा कि हमें मालूम हुआ है कि एक जिला-एक उत्पाद में आप जैसे कारीगर ने बहुत लाभ लिया है और जागरूक हैं। समाज को जोड़कर चलने वाले हैं...

देश के गांव-गांव में हुनर है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के गांव-गांव में हुनर है। शिल्पकला को आधुनिक तकनीक से जोड़कर हम विश्व पटल पर अपने उत्पाद से छा सकते हैं। पूरे देश में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना चल रही है, लेकिन बिना जन भागीदारी के योजनाओं का सफल होना मुश्किल होता है।

प्रधानमंत्री, सोमवार को वर्चुअल संवाद के दौरान भटहट ब्लॉक के औरंगाबाद गांव के हस्तशिल्प टेराकोटा के कारीगर लक्ष्मी प्रजापति से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। दरअसल, विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ औरंगाबाद गांव में पहुंचा था। संवाद कार्यक्रम में गोरखपुर के औरंगाबाद गांव में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने लक्ष्मी प्रजापति से टेराकोटा के बारे में पूछा। लक्ष्मी ने बताया कि औरंगाबाद गांव में 12 परिवार के 75 लोग ओडीओपी कार्य से जुड़े हैं। इन लोगों की प्रतिवर्ष करीब सवा करोड़ रुपये तक आमदनी होती है। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा, हमें मालूम हुआ है कि एक जिला-एक उत्पाद में आप जैसे कारीगर ने बहुत लाभ लिया है और जागरूक हैं।

समाज को जोड़कर चलने वाले हैं। इस पर लक्ष्मी प्रजापति ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र के सभी शिल्पियों को मुख्यमंत्री ने लाखों रुपयों के उपकरण जैसे पग मिल, टूलकिट, इलेक्ट्रिक चाक इत्यादि मुफ्त में उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा देश के बड़े-बड़े शहरों जैसे दिल्ली, नोएडा ,लखनऊ में प्रदर्शनी लगती है तो वहां पर शिल्पियों को भाग लेने का अवसर मिलता है। सुनने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में यह कोई नई बात नहीं है, हर सरकारें योजनाएं बनाती हैं। फिर लक्ष्मी प्रजापति से पूछा- पहले की सरकारों तथा आज की सरकार में क्या अंतर है? इस पर लक्ष्मी प्रजापति ने कहा कि पहले योजनाओं का पता नहीं चल पाता था, लेकिन अब अधिकारी योजनाओं को बताने के लिए खुद घर पर आते हैं।