Biography : जानिए कौन हैं नमिता थापर ? क्या है इनका बिज़नस और क्यो हैं फेमस

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नमिता थापर के करियर की शुरुआत अमेरिका के ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन से हुई थी। यहाँ काम करते हुए नमिता ने कई ...

Biography : जानिए कौन हैं नमिता थापर ? क्या है इनका बिज़नस और क्यो हैं फेमस

फीचर्स डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसका खुद का बिज़नस हो और वह सक्सेस बनें। हलाकि यह इतना आसान नहीं है। एक अच्छा बिज़नस करना और अपना नाम बनाने के लिए दिन रात मेहनत करना पड़ता है।  लेकिन आप करने को ठान लें तो उतना मुश्किल भी नहीं है। कहते हैं न “एवेरीथिंग इज पासिबल” ऐसा हम इसलिए कह सकते हैं कि कुछ लोग अपने बिज़नस के दम पर खुद का नाम बनाया भी है। इन्हीं नामों में एक नाम है नमिता थापर का। नमिता थापर (Businesswoman Namita Thapar) आज बिज़नस की दुनिया का जाना-माना नाम बन चुकी हैं। बता दें कि नमिता फार्मा सेक्टर में काम करती हैं और बिज़नसवुमन के रूप में प्रसिद्ध हैं।

तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कौन है नमिता थापर ?  क्या है इनकी बायोग्राफी, इनके फैमिली के बारें में जानते हैं, नमिता थापर के  बिज़नस, करियर, नेट वर्थ आदि के बारे में जानते हैं।

कौन हैं नमिता थापर ?

नमिता थापर एक बिज़नसवुमन हैं और एम्क्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Emcure Pharmaceuticals Limited) की सीईओ के रूप में काम कर रही हैं। बिज़नस की दुनिया में अपना नाम बनाने वाली नमिता थापर टीवी पर एक रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में बतौर जज नजर आई हैं। इसके साथ ही ये इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ के पद पर भी हैं।

नमिता थापर की बायोग्राफी

नमिता थापर 46 वर्षीय बिज़नसवुमन हैं इनका जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था।

क्या है इनकी एजुकेशन

महाराष्ट्र में रहने के चलते उनकी शुरुआती पढ़ाई पुणे से ही पूरी हुई है। ग्रेजुएशन की डिग्री भी नमिता थापर ने पुणे के ही पुणे यूनिवर्सिटी से हासिल की। इसके बाद आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री प्राप्त की। इतनी पढ़ाई करने के बाद नमिता ने साल 2001 में ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना से अपनी MBA की डिग्री प्राप्त की।

नमिता का करियर

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नमिता थापर के करियर की शुरुआत अमेरिका के ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन से हुई थी। यहाँ काम करते हुए नमिता ने कई अलग-अलग पदों पर काम भी किया। नमिता थापर ने यहाँ कुछ सालों तक काम करने के बाद भारत का रुख किया और यहाँ रहकर अपने बिज़नस करियर को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड बोर्ड की सदस्य

बिज़नस में काफी नाम कमाने वाली नमिता थापर देश में नवीन उद्यमिता शिक्षा लाने का काम भी करती हैं। इसके साथ ही फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड के बोर्ड की एक सदस्य भी हैं और यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन में भी सक्रिय हैं।

कौन-कौन है फैमली में

नमिता के परिवार में इनके पति का विकास थापर दो बच्चे हैं वीर थापर और जय थापर है। नमिता शादीशुदा जिन्दगी को अच्छे से व्यतीत कर रहीं हैं।

कितनी है नमिता की नेटवर्थ

बता दें कि नमिता थापर अपने बिज़नस और अपने अन्य कामों के चलते काफी अच्छा पैसा कमाती हैं। आज नमिता थापर की नेटवर्थ 600 करोड़ रुपए के करीब बताई जाती है।

क्या है इनकी हॉबी

नमिता को बुक्स पढना और ट्रेवल करना काफी पसंद है। वे शार्क टैंक इंडिया नामक शो में एक जज के रूप में नजर आ रही हैं। यह शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर रिलीज़ किया गया है।