शंख बजाना है फुल बॉडी एक्सरसाइज

एक्सपर्ट्स के अनुसार शंख बजाने के बहुत सारे मेडिकल बेनिफिट्स हैं इस से ना सिर्फ लंग्स बल्कि बॉडी की और भी कई मसल्स स्ट्रांग होती है। इस से कोरोना से भी बचा जा सकता है आइये इसके बेनिफिट्स के बारे में एक्सपर्ट से जाने

शंख बजाना है फुल बॉडी एक्सरसाइज

फीचर्स डेस्क। शंख बजाने का ट्रेडिशन हिंदू फैमिलीज़ में काफी देखा जाता है। कोई भी पूजा पाठ या धार्मिक आयोजन हो शंख का बजाना शुभ माना जाता है। एक्सपर्ट्स की माने तो शंख बजाने के बहुत सारे मेडिकल बेनिफिट्स हैं इस से ना सिर्फ लंग्स बल्कि बॉडी की और भी कई मसल्स स्ट्रांग होती है। इस से कोरोना से भी बचा जा सकता है आइये इसके बेनिफिट्स के बारे में एक्सपर्ट से जाने

शंख बजाने के फायदे

कई अंगो का एक साथ हो जाता है व्यायाम

ये एक एक्सरसाइज की तरह काम करता है , अगर आप पूजा पाठ नहीं भी करती है तो भी इसको अपने रूटीन में शामिल करें। शंख बजाने से यूरिनरी ब्लड्डेर , ANUS , चेस्ट और डायफ्राम की मसल्स स्ट्रांग होती है।  

लंग कैपेसिटी बढ़ाता है

रोज़ाना शंख बजाने से हमारे लंग्स में एयर फिल करने और उसे रिटेन करने की कैपेसिटी बढ़ती है। जिससे स्वास सम्बन्धी बीमारिया आप को जल्दी नहीं पकड़ेंगी। कोरोना इन्फेक्शन हुआ भी तो आप के लंग्स को हार्म नहीं कर पायेगा।     

थारॉइड में है कारगर

अगर आप थारॉइड से जूझ रही है और दवा भी  लेनी पढ़ रही है, तो रेगुलर 2 -5 मिनिट शंख बजाने की प्रैक्टिस शुरू करें। यकीन मानिये आप की दवा बंद हो जाएगी। दरअसल इससे ग्लैंड और वोकल कॉर्ड्स पर प्रेशर पड़ता है। जो बीमारी को जड़ से ख़तम कर ग्लैंड को फिर से काम करने की लिए बाध्य करता है।  

कैल्शियम मेन्टेन रखता है

जैसा हम सभी जानते हैं कि शंख में सौ प्रतिशत कैल्शियम होता है। इस लिए ये बॉडी में कैल्शियम भी मेन्टेन रहता है। शंख में कैल्शियम के अलावा  गंधक और फास्फोरस भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह तत्व हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए शंख में रखें पानी के सेवन करें। इससे दांतो को भी फायदा मिलता है। रात को शंख में पानी भरकर रखें और सुबह उस पानी से अपनी त्वचा पर मालिश करें। इससे त्वचा संबंधी रोग दूर होते हैं।

तनाव और नेगेटिविटी भगाता

एक्सपर्ट बताती हैं की  शंख बजाने से जो वाइब्रेशन पैदा होता हैं। वो तनाव और नेगेटिविटी को दूर करने में हेल्प करती है। जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं, उनको शंख जरुर बजाना चाहिए। क्योंकि शंख बजाते समय दिमाग से सारे विकार चले जाते है। शंख बजाने से घर के अंदर आने वाली नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहती है। जिन घरों में शंख बताया जाता है, वहां कभी नकारात्मकता नहीं आती है।

साइंटिफिक दावे

वैज्ञानिक मानते हैं कि शंख फूंकने से उसकी ध्वनि जहां तक जाती है, वहां तक के अनेक बीमारियों के कीटाणु ध्वनि-स्पंदन से मूर्छित हो जाते हैं या नष्ट हो जाते हैं। यदि रोज शंख बजाया जाए, तो वातावरण कीटाणुओं से मुक्त हो सकता है। बर्लिन विश्वविद्यालय ने शंखध्वनि पर अनुसंधान कर यह पाया कि इसकी तरंगें बैक्टीरिया तथा अन्य रोगाणुओं को नष्ट करने के लिए उत्तम व सस्ती औषधि हैं। नासा के अनुसार – शंख बजाने से खगोलीय ऊर्जा का उत्सर्जन होता है जो जीवाणु का नाश कर लोगो को ऊर्जा और शक्ति का संचार करता है।


अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें , ऐसे ही अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुडी रहे आप की अपनी https://www.focusherlife.com/index.html के साथ।  

Input Source - Dr Neena Moitra, Holistic Life coach healer

Image souce- Google images