इन 4 Fake application को भूल के भी न करें Download, वरना पड़ेंगे लेने के देने

आपको इन 4 एप्पलीकेशन से अलर्ट रहना है जो अभी मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाली हूँ।

इन 4 Fake application को भूल के भी न करें Download, वरना पड़ेंगे लेने के देने

फीचर्स डेस्क। आज कल स्मार्ट फोन हर किसी के पास होता है और आप स्मार्ट फोन में होने वाले सभी फीचर्स को खूब इंजॉय भी करती होंगी और आज कल इतनी सारी एप्लिकेशन चल गईं हैं कि या तो आप उसे बिना सोचे समझे डाउनलोड कर लेतीं हैं या फिर वो अपने आप ही आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जातीं हैं और बिना कुछ सोचे समझे आप उसका यूज़ करने लगतीं हैं और बहुत बड़े नुकसान को दावत दे बैठतीं हैं।क्या आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है?या आपके किसी परिचित के साथ ऐसा कुछ हुआ है?और अगर नहीं हुआ है तो भी आपको इन 4 एप्पलीकेशन से अलर्ट रहना है जो अभी मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाली हूँ।

मोबाइल में fake application को डाउनलोड न करें

कई बार क्या होता है कि हमारे पास मेसेज़ेज़ आते हैं कि इस एप्पलीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो आप लखपति बन जायेंगे और आप उस एप्प को डाउनलोड कर लेतीं हैं और आप फर्स्ट मिस्टेक यहीं करतीं हैं और आपको यहीं अलर्ट हो जाना है कि बिना सोचे समझे अपनी पर्सनल इनफार्मेशन किसी को भी और कहीं भी नहीं देनी है।इस तरह के केसेज़ को देखते हुए ही SBI ने अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है और खास कर उन 4 Application से अलर्ट रहना है जो अभी नीचे मैं आपको बताने वाली हूँ।

इन 4 Application को डाउनलोड न करें

SBI ने अपने कस्टमर्स को अलर्ट किया है कि इन 4 एप्पलीकेशन को बिल्कुल भी डाउनलोड न करें और ये 4 एप्पलीकेशन हैं-एनीडेस्क, क्विक सपोर्ट, टीमव्यूअर और मिंगलव्यू App. इन एप्पलीकेशन से आप बच कर रहें,न डाउनलोड करें और अगर आपके मोबाइल में अपने आप डाउनलोड हो गईं हैं ये एप्पलीकेशन तो ,उसे फ़ौरन Uninstall कर दें। SBI  ने यूनीफाइड पेमेंट सिस्टम को भी लेकर अपने कस्टमर्स को अलर्ट किया है। कहा है कि किसी भी  अननोन सोर्स से UPI कलेक्ट रिक्वेस्ट या क्यूआर कोड एक्सेप्ट बिल्कुल  न करें।

4 मन्थ में 70-80 लाख तक कि चपत

आप जान कर बहुत सरप्राइज होंगी कि साइबर क्रिमिनल्स ने 4 मन्थ में 70-80 लाख तक का अमाउंट  लगभग 150 लोगों के अकाउंट से खाली किया है और ये क्राइम उन्ही एप्पलीकेशन के थ्रू हुआ है जो अभी मैंने आपको ऊपर बताए हैं और SBI ने भी अपने कस्टमर्स को इन एप्पलीकेशन के लिए अलर्ट किया है। क्या होता है कि साइबर क्रिमिनल अपनी  बातों में फंसाकर ऐप्प डाउनलोड करा लेते हैं और उसके बाद आपके खाता से पैसा उड़ा लेते हैं और आपके खाता से पैसा कब  कब में उड़ जाता है  आपको पता भी नहीं चलता इसलिए आप खुद भी इन 4  एप्पलीकेशन से अलर्ट रहें और अपने नोन्स को भी अलर्ट रहने को कहें।

इन हेल्पलाइन नंबर में कॉन्टेक्ट करें

अगर आप या आपके नोन्स इस टाइप के क्राइम का शिकार हो गए हैं तो आप SBI की इन हेल्पलाइन नंबर पर कॉन्टेक्ट कर सकतीं हैं और अपनी कंप्लेन रजिस्टर करा सकतीं हैं।ये हेल्पलाइन नंबर हैं- 1800111109,  9449112211, 08026599990 और इसी के साथ आप नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल 155260 पर भी कंप्लेन रजिस्टर कर सकतीं हैं।