नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, कुर्क की गई 250 करोड़ रुपये की संपत्ति

नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, कुर्क की गई 250 करोड़ रुपये की संपत्ति

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत भगोड़े जौहरी नीरव मोदी की 253.62 करोड़ रुपये की संपत्ति, आभूषण और बैंक बैलेंस कुर्क किया है। नीरव मोदी समूह की कंपनियों के खिलाफ धारा 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना), 467 (मूल्यवान सुरक्षा की जालसाजी), 471 (फर्जी दस्तावेज के रूप में उपयोग करना), 120-बी के तहत दर्ज प्राथमिकी के आधार पर कार्रवाई की गई। नीरव मोदी वर्तमान में यूके की जेल में बंद है और पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भारत के लिए अपनी प्रत्यर्पण याचिका लगाई है। 

पीएनबी धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा और पीएनबी घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए ईडी द्वारा जांच की जा रही है। ब्रिटेन की एक अदालत ने 25 फरवरी को कहा कि नीरव मोदी को धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना करने के लिए भारत में प्रत्यर्पित किया जा सकता है। हालांकि, अदालत ने यह भी कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित किए जाने पर निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी।

नीरव मोदी के खिलाफ मामले

नीरव मोदी 14,000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के सिलसिले में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में भारत में वांछित है। नीरव मोदी के खिलाफ पीएनबी धोखाधड़ी मामले की सीबीआई जांच कर रही है और यह धोखाधड़ी से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) या ऋण समझौते प्राप्त करने से संबंधित है। ईडी का मामला उस धोखाधड़ी की आय को वैध बनाने से संबंधित है। इन मामलों के अलावा, नीरव मोदी पर "सबूत गायब करने" और गवाहों को डराने आपराधिक धमकी" के दो अतिरिक्त आरोप भी हैं, जिन्हें सीबीआई ने मामले में जोड़ा था।