Vastu Tips : पैसे की किल्लत लाते हैं गलत दिशा में रखें जूते-चप्पल, सेहत पर भी पड़ता है ये असर !

Vastu Tips : पैसे की किल्लत लाते हैं गलत दिशा में रखें जूते-चप्पल, सेहत पर भी पड़ता है ये असर !

फीचर्स डेस्क। जब भी हम लोग घर से बाहर निकलते हैं तो तैयार होने के बाद अपने फुटवियर्स को खोजते हैं। दरअसल, फुटवियर्स अकसर लोग रूम के बाहर छोड़ते हैं। खासकर इसकी एक निश्चित स्थान होता है। वहीं वास्तु एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर हम अपने फुटवियर को गलत जगह रखते हैं तो इससे से नकारात्मक ऊर्जा आने कि संभावना होती है। आप ने देखा होगा कि कई बार लोग घर में आते ही जूते इधर-उधर छोड़ देते हैं, जिससे सुख-शांति भंग हो सकती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु टिप्स, जो हर किसी को पता होने चाहिए।

फुटवियर्स रखने का सही तरीका

वस्तु में ऐसा माना जाता है कि फुटवियर्स को फर्श या लटकाकर रखने से दुर्भाग्य आ सकता है इसलिए जूते हमेशा रैक में रखें। इसके अलावा बेडरूम या मंदिर के आस-पास कभी भी जूते-चप्पल लेकर ना जाएं। जूतों को उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें।

शू-रैक रखने की सही दिशा

जूते केवल दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखे रैक में रखें। साथ ही शू-रैक को घर के बाहर या स्टोर रूम में पश्चिम दिशा की ओर रखें।

भोजन उतारते समय उतार दें जूते-चप्पल

पुराने समय में लोग भोजन पकाते समय जूते चप्पेल उतार देते थे। वास्तु के अनुसार, खाना खाते समय जूतों को उतारना फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि जूते-चप्पल पहनकर भोजन पकाने से सेहत को नुकसान होता है।

घर में ना रखें ऐसे जूतें

वास्तु के मुताबिक, घर में घिसी-पिटी और टूटी चप्पलें ना रखें। मान्यता है कि इससे शनि देव नराज हो सकते हैं। और घर में नकारात्मक उर्जा आती है।

उधार ना ले जूते-चप्पल

उधार लिए गए या उपहार के रूप में प्राप्त जूते पहनने से करियर की संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।

इस रंग के जूते ना पहनें

. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जूतों का सीधा संबंध शनि से होता है। कहा जाता है कि ऑफिस में भूरे रंग के जूते पहनकर ना जाएं।
. अगर आप पानी से संबंधित क्षेत्र में काम करते हैं तो नीले रंग के जूते पहनने से बचें। लोहे से संबंधित या चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सफेद रंग के जूते पहनने से बचना चाहिए।