Motivational Story: छोड़ मॉडलिंग का कैरियर थामी UPSC की राह, दस महीने में की तैयारी

शिक्षा की कोई उम्र नहीं होती। न ही शिक्षित होने के लिए कोई बंधन आपको बांध सकता है। बस दिल में जज़्बा और जुनून रखिए फिर हर मुश्किल राह खुद ब खुद आसान होती जायेगी। ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी हम लेकर आए है जिसने अपने मॉडलिंग के करियर को छोड़ कर शिक्षा की डोर थामी….

Motivational Story: छोड़ मॉडलिंग का कैरियर थामी UPSC की राह, दस महीने में की तैयारी

फीचर्स डेस्क। जब आप सुनते है कि किसी शख्स ने UPSC क्लीयर कर लिया तो आप उसके बारे में क्या सोचते है? यहीं न कि खूब पढ़ाई की होगी, दिन रात एक कर दिए होंगे। कई कोचिंग्स ज्वाइन की होगी। तभी तो इतने टफ एग्जाम में ये पास हुआ। जी हां हर बड़ी चीज बलिदान मांगती है। जब उस बलिदान की कसौटी पर कोई खरा उतर जाता है तो वो रच देता है एक नया इतिहास। ऐसी है एक सफल मॉडल है जो ग्लैमर वर्ल्ड में अपनी एक अलग पहचान रखती है, उन्होंने अपनी इस दुनिया को छोड़ कर सिविल सर्विस की दुनिया में कदम रखा। अब IAS अधिकारी बन चुकी ऐश्वर्या श्योराण ने उन सभी का मुंह बंद कर दिया है जो ये कहते थे कि मॉडलिंग या एक्टिव के क्षेत्र में आते ही इंसान पढ़ाई नहीं कर सकता। ऐश्वर्या ने ये साबित करके दिखाया कि अगर मन में कुछ ठान लो तो कुछ भी मुश्किल नहीं। आइए बताते है आपको मॉडलिंग से लेकर IAS अधिकारी तक का इनका सफर।

उठाया बड़ा रिस्क

अपने सक्सेसफुल मॉडलिंग के करियर को ब्रेक करके UPSC एग्जाम के लिए चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण ने बहुत बड़ा रिस्क लिया अपनी लाइफ में। बिना किसी कोचिंग की मदद की मदद से ऐश्वर्या ने UPSC परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनी। 2014 में ऐश्वर्या क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश रह चुकी है और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है। 

डटकर की परीक्षा की तैयारी

जब किसी लक्ष्य को पाना हो तो उसके लिए रात दिन एक करने ही पड़ते है। ऐसा ही किया ऐश्वर्या ने। ऐश्वर्या ने घर पर रहकर ही बिना किसी कोचिंग की मदद से 10 महीने मेहनत की। मेहनत का नतीजा सबके सामने है, फर्स्ट अटेम्प्ट में ही ऐश्वर्या ने UPSC एग्जाम में 93 वी रैंक हासिल की। 

ब्यूटी विद ब्रेन

जी हां ऐश्वर्या को ब्यूटी विद ब्रेन कहा जाता है। 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश, 2015 में मिस दिल्ली, 2016 में फेमिना मिस इंडिया में पार्ट लेने के बाद 2018 में ऐश्वर्या ने पढ़ाई की तरफ कदम बढ़ाया। अपनी ब्यूटी के साथ ब्रेन भी लगाया और बन गई आईएएस अधिकारी। इसीलिए ऐश्वर्या को इस टाइटल से नावाजा गया है। 2018 में आईआईएम इंदौर में इनका सिलेक्शन हुआ पर इन्होंने UPSC को प्रायोरिटी देते हुए आईआईएम ज्वाइन नहीं किया।

तो आपने देखा न सपने उनके ही पूरे होते है जिनके इरादे मजबूत होते है। आप भी अगर मन में कुछ ठान लेंगे तो उसे पा लेंगे बस मेहनत और लगन जरूरी है।

picture credit:google