इस बार उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों में मनाइए समर वेकेशन या हनीमून, गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये जगहें

जिन लोगों की अभी हाल ही में शादी हुई है वो सोच रहे होंगे कि कहां जाएं हनीमून मनाने जहां इस गर्मी से राहत मिलें या फिर यदि आपकी समर वेकेशन स्टार्ट हो गई है तो आपके लिए इस भयंकर गर्मी में परफेक्ट है उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन। आइए जानते है वो कौन सी जगह है जहां आप इस गर्मी में राहत महसूस कर सकते है….

इस बार उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों में मनाइए समर वेकेशन या हनीमून, गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये जगहें

फीचर्स डेस्क। उत्तराखंड की हसीन वादियां, जहां हर कोई जाना चाहता है। वहां पर कई ऐसे हिल स्टेशन है जहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको आकर्षित करेगा और आप वहां इस भाग दौड़ वाली जिंदगी से आपको मिलेंगे फुरसत के ऐसे पल जिन्हे आप उम्र भर भूल नहीं पाएंगे। अगर आपको है फोटोग्राफी का शौक तो आपको इन हिल स्टेशनों में मिलेंगी ऐसी ऐसी लोकेशंस जहां आप फोटो खींचें बिना रह नहीं पाएंगी। तो आइए जानते है उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों के बारे में जहां जाकर आप महसूस करेंगे बहुत करीब से प्राकृतिक सौंदर्य को।

धनौल्टी

ये हिल स्टेशन मसूरी के पास है। यहां पर बहुत बर्फ बारी होती है। यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ों की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां पर बहुत जगह है घूमने के लिए जैसे सुरखंडा देवी का मंदिर, इको पार्क, एप्पल आर्केड रिजॉर्ट, धनौल्टी एडवेंचर पार्क और भी कई जगह जहां आप अपने पार्टनर या फैमिली के साथ घूम सकते है।

दयारा बुग्याल

उत्तरकाशी जिले में स्थित दयारा बुग्याल समुद्र तल से 3048 मीटर ऊंचा है। चारों तरफ से ये बर्फ के पहाड़ों से ढकी जगह है। जब आप इसकी सुंदरता को देखेंगे तो आपकी सफर की सारी थकावट दूर हो जायेगी। दयारा बुग्याल में आपको जंगल, पहाड़ और रेशमी घास देखने को मिलेगी। आप जहां तक अपनी नजरें दौड़ाएंगे आपको सिर्फ प्रकृति की खूबसूरत वादियां ही दिखेंगी।

ये भी पढ़ें :- चंडीगढ़ से कुछ ही दूरी पर है ये हिल स्टेशन, इस बार गर्मियों की छुट्टियों में यहां जाकर बिताइए यादगार पल

बिन्सर

अगर आपको वाइल्ड लाइफ एडवेंचर पसंद है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। बिन्सर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में कई प्रकार के तेंदुए और कई तरह की पक्षियों की प्रजातियां आपको देखने को मिलेगी। घने जंगल में जो प्राकृतिक सौंदर्य आप देखेंगे तो आप इसकी खूबसूरती पर फिदा हो जायेंगे।

मुक्तेश्वर

ये हिल स्टेशन अपने पहाड़ों के कारण पहचाना जाता है। यहां का खूबसूरत सौंदर्य हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। आप अगर फन पसंद करते है तो बेझिझक इस हिल स्टेशन की सैर करें। आप पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग, का मजा ले सकते है। समुद्र तल से ये हिल स्टेशन 2,285 मीटर ऊंचा है। 

फूलों की घाटी

पश्चिमी हिमालय में बसा ये हिल स्टेशन अपने नाम की ही तरह सुंदर है। अगर आपको नेचर यानि प्रकृति से प्यार और लगाव है तो आपके लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं होगी। आप इसकी सुंदरता को देखकर इस जगह के कायल हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें :- अगर रहना चाहते है हेल्थी तो रोज पीजिए सिनेमोन मिल्क, फायदे जान कर आप भी हो जायेंगे हैरान

औली

उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन के बारे में तो क्या कहें। कई फिल्मों की शूटिंग यहां होती है। इसकी खूबसूरती को अगर आप एक बार देख लेंगे तो आप यहां से जाना नहीं चाहेंगे। अगर आप यहां सर्दियों में आएंगे तो स्किकिंग का लुत्फ उठा सकते है। हां गर्मियों में आप स्किकिंग तो नहीं कर पाएंगे पर रोपवे राइड और कैंपिंग जरूर कर सकते है। आप यहां की एक्टिविटीज में जब भाग लेंगे तो आप रोमांच से भर जायेंगे।

आप भी उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों की सैर कीजिए। यकीनन आप स्विजरलैंड का मज़ा इंडिया में ले लेंगी। 

यदि आप भी इन गर्मियों की छुट्टियां किसी खूबसूरत जगह जा रहे है तो अपनी फोटोज और कोई मेमोरेबल बात हमसे +91 9451292774 इस नंबर पर शेयर करें। हम आपकी इन फोटोज को अपने पेज पर पब्लिश करेंगे।

picture credit:google