नींबू के छिल्के में है चमत्कारी गुण, कैंसर से लेकर हार्ट डिजीज तक में है वरदान, न्यूट्रिशनिस्ट  से समझें कैसे करें सेवन

नींबू अपने आप में पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है लेकिन नींबू का छिल्का इससे भी कमाल की चीज है। नींबू के छिल्के में कई गुण नींबू से ज्यादा बढ़ जाते हैं जिसके कारण यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों के जोखिम को भी कम कर देता है। नींबू के छिल्के से डाइजेशन और ओरल हेल्थ को ठीक किया जा सकता है....

नींबू के छिल्के में है चमत्कारी गुण, कैंसर से लेकर हार्ट डिजीज तक में है वरदान, न्यूट्रिशनिस्ट  से समझें कैसे करें सेवन

हेल्थ डेस्क। नींबू बेहद औषधि वर्धक साइट्रस फ्रूट है। आमतौर पर हमलोग नींबू के रस का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल करते हैं लेकिन नींबू के छिल्के को फेंक देते हैं। पर नींबू के छिल्के में कमाल की शक्ति होती है जो कई बीमारियों के जोखिम को कम कर देता है। दरअसल, नींबू के छिल्के में कई पौष्टिक तत्व नींबू से ज्यादा बढ़ जाते हैं। सिर्फ एक चम्मच नींबू के छिल्के में 1 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिल जाता है। इसके अलावा 9 प्रतिशत विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काफी होता है। नींबू के छिल्के में फैट नहीं होता है। नींबू के छिल्के में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण बढ़ जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है जो हार्ट हेल्थ लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम कर देता है।

नींबू के छिल्के के फायदे

मुंह में हर तरह की बीमारी का सफाया

दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा ने बताया कि नींबू के छिल्के बेहद फायदेमंद चीज है जिसका हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण बढ़ जाता है जिसके कारण यह ओरल हेल्थ से संबंधित सभी समस्याओं को अंत कर देता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं। उन्होंने बताया कि जिस तरह नींबू का रस डाइजेशन को बेहतर बनाता है उसी तरह नींबू के छिल्के डाइजेशन को और अधिक बेहतर बनाता है। नींबू के छिल्के से मुंह के छाले या घाव को बहुत जल्दी राहत पहुंचा देता है। किसी भी तरह के बैक्टीरिया या फंगस के इंफेक्शन को नींबू के छिल्के से दूर किया जा सकता है। एक रिसर्च में नींबू के छिल्के में चार तरह के कंपाउंड पाए गए हैं जो हर तरह के ओरल डिजीज को खत्म करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करता

नींबू के छिल्के में विटामिन सी और फ्लेवेनॉएड होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। पब मेड सेंट्र्रस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि नींबू के छिल्के में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की शक्ति होती है।

कैंसर रोधी गुण

नींबू के छिल्के में कैंसर रोधी गुण पाया जाता है। नींबू के छिल्के में मौजूद फ्लेवेनोएड कई तरह के कैंसर को रोकने में सक्षम है। विटामिन सी के कारण इसमें डब्ल्यूबीसी यानी श्वेत रक्त कोशिकाओं की भी वृद्धि होती है जो किसी नॉर्मल सेल को कैंसर सेल में बदलने से रोकता है। इसके अलावा नींबू के छिल्के में डी लीमोनिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जिसमें एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है। यह खासकर पेट के कैंसर से हमें बचाता है।

हार्ट डिजीज को रोकता है

नींबू के छिल्के में फैट होता ही नहीं है। इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा के जोखिम को कम करता है। फ्लेवोनोएड्स, विटामिन सी और पैक्टिन के कारण नींबू के छिल्के हार्ट के मसल्स को मजबूत करते हैं और डैमेज होने पर तुरंत इसकी मरम्मत भी कर देते हैं। इस कारण यह हार्ट की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

गॉल ब्लैडर में स्टोन का इलाज

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नींबू के छिल्के के सेवन से गॉलस्टोन का इलाज हो सकता है। इसमें मौजूद डी लिमोनिन इस स्टोन को गला देता है। डी लिमोनिन एक तरह का सॉल्वेंट है जो गॉलस्टोन को गला देता है।

कैसे करें इस्तेमाल

न्यूट्रिशनिस्ट विनीता कहती हैं कि नींबू के छिल्के को उतार कर इसे आप पानी में बॉयल कर सकते हैं और इसे आप थोड़ा ठंडा कर पी सकते हैं। इसके अलावा नींबू के छिल्के को चटनी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।