Mother’s Day Special: पढ़िए, इन 6 एक्ट्रेस की रोचक कहानी जो बनीं “दूसरी माँ”

चुनौतियां कितनी भी हों, आज बहुत सी लड़कियां अपनी मरजी से विवाहित पुरुषों से शादी कर रही हैं। वैसे भी आजकल कैरिअर की वजह से बड़ी उम्र में शादी करने का रिवाज चल पड़ा है। इस के अलावा दहेज या तलाक भी दूसरी शादी की वजह बन सकता है। कई बार प्रेम में पड़ कर लड़कियां शादीशुदा पुरुषों को जीवनसाथी चुनती हैं...

Mother’s Day Special: पढ़िए, इन 6 एक्ट्रेस की रोचक कहानी जो बनीं “दूसरी माँ”

फीचर्स डेस्क। सौतेली मां। कभी-कभी लाइफ मेँ बहुत कुछ ऐसा होता है जो हम लोग सोचे नहीं होते है। उन्ही मेँ से एक है “दूसरी माँ” यानी सौतेली मां बनना।  किसी को भी ‘‘सौतेली मां के रूप में घर में ऐडजस्ट करना कितना कठिन होगा, यह काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि सामने वाला जो हमसफर बनने जा रहा है उसका बच्चा कितना बड़ा है। दरअसल, छोटे बच्चे सिर्फ प्यारदुलार की भाषा समझते हैं और आसानी से नई मां को अपना लेते हैं, पर कुछ बड़े हो चुके बच्चे या टीनएजर्स के लिए जीवन में आए इनबदलावों को स्वीकार करना उतना आसान नहीं होता। उन का संवेदनशील मन रिश्तों के नए समीकरण समझने में वक्त लेता है। उन के दिल पर पुरानी मां की यादें पूरी तरह हावी रहती हैं। ऐसी परिस्थिति में जरूरी है कि आप बच्चे को मानसिक रूप से तैयार होने के लिए वक्त दें और उस की सहमति मिलने के बाद ही शादी करें। ’’ सौतेली मां बनने के बाद आप को सम्मान मिले, इस के लिए जरूरी है कि पहले दिन से ही आप घर में अनुशासन और एकदूसरे के प्रति सम्मान की भावना डेवलप करें। आप बड़ों को सम्मान दें, बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करें, तभी बदले में आप वैसे ही व्यवहार की आशा कर सकती हैं। आज हम आपको बौलीवुड के 6 ऐसे एक्ट्रेस के बारें मेँ बताने जा रहें हैं जो “दूसरी माँ” यानी सौतेली माँ बनी लेकिन आज उनका मैरिज लाइफ अच्छी चल रही है। तो आइये जानते हैं उन 6 एक्ट्रेस के बारें मेँ ....

 1 हेमामालिनी-धर्मेंद्र

बौलीवुड की ड्रीमगर्ल ने 1980 में हीमैन धर्मेंद्र से शादी की. इस से पहले धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर के साथ 1954 में हो चुकी थी। उन से धर्मेंद्र के 4 बच्चे थे। पर ‘शोले’ के सैट पर भड़की प्रेम की आग में, सामाजिक बंधनों की परवाह न कर धर्मेंद्र ने पहली पत्नी के रहते हेमा से दूसरी शादी की।

2 शबाना आजमी-जावेद अख्तर

शबाना ने शायर, संगीतकार और स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर को अपना जीवनसाथी चुना, जो पहले से शादीशुदा और 2 बच्चों के पिता थे। पहली पत्नी, हनी ईरानी से तलाक लेने के बाद जावेद अख्तर ने 1984 में शबाना से शादी की।

3 जयाप्रदा-श्रीकांत

जयाप्रदा ने 1986 में प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा से प्रेमविवाह किया। श्रीकांत पूर्वविवाहित, 3 बच्चों के पिता थे। उन्होंने अपनी पहली पत्नी चंद्रा को तलाक नहीं दिया। जयाप्रदा ने श्रीकांत को उन की पहली पत्नी और बच्चों के साथ स्वीकार किया।

 4 स्मिता पाटिल-राज बब्बर

स्मिता पाटिल ने पूर्वविवाहित राज बब्बर से शादी की थी। राज बब्बर की पहली पत्नी नादिरा जहीर थीं। उन दोनों के 2 बच्चे भी थे। पर राज बब्बर ने स्मिता से शादी करने के लिए पहली पत्नी को छोड़ दिया।

 5 महिमा चौधरी-बौबी मुखर्जी

महिमा ने 2 बच्चों के पिता आर्किटैक्ट बौबी मुखर्जी से शादी की।

 6 करीना कपूर-सैफ अली खान

अपनी बड़ी बहन करिश्मा के नक्शेकदम पर चलती हुई करीना कपूर भी शादीशुदा सैफ अली खान के साथ शादी की है। सैफ अपने से बड़ी उम्र की अदाकारा अमृता सिंह के साथ 13 साल की शादीशुदा जिंदगी बिता चुके हैं और उन दोनों के बच्चे भी हैं। वहीं अब करीना से उनका बेटा तैमूर और दूसरा बेटा भी हुआ है।