बारिश में भीगने से आपको सर्दी जुकाम हो गया है तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

अगर आप घरेलू उपचार में विश्वास रखती हैं तो कुछ सर्दी जुकाम के उपाय बताए गए हैं इनको फालों कर सकती हैं...

बारिश में भीगने से आपको सर्दी जुकाम हो गया है तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

हेल्थ डेस्क। बारिश का मौसम स्टार्ट हो गया है। ऐसे में आप भीगें तो सर्दी और जुकाम आम समस्याएं हो सकती हैं। फिर डॉक्टर के पास जाना होगा। अगर आप घरेलू उपचार में विश्वास रखती हैं तो कुछ सर्दी जुकाम के उपाय बताए गए हैं इनको फालों कर सकती हैं...

गर्म पानी का सेवन

गर्म पानी पीना सर्दी और जुकाम के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। रोजाना गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बना रहता है और नाक और गले में जमी हुई जमा हुई बलगम को शोषित करने में मदद मिलती है।

 गर्म लिकोरिश चाय

गर्म पानी में कुछ लिकोरिश के टुकड़े भिगोएं और इसे पीने से सर्दी और जुकाम में राहत मिलती है। लिकोरिश शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और उपचार में सहायक होता है।

 अदरक, शहद और नींबू

एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस, अदरक का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से सर्दी और जुकाम के लक्षणों में कमी आती है।

आर्द्र पत्तियों का सेवन

आर्द्र पत्तियाँ जुकाम के लिए उपयोगी होती हैं। इन्हें उबालकर उसका पानी पीने से जुकाम से राहत मिलती है।

 घरेलू नुस्खों का सेवन

शहद, गिलोय, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च और जीरा जैसे घरेलू नुस्खे भी सर्दी और जुकाम के लिए अच्छे होते हैं। इन्हें खाने या पीने से सर्दी और जुकाम से आराम मिलता है।

यदि सर्दी और जुकाम के लक्षण बहुत गंभीर हो रहे हैं और आपको बुखार, गले में खराश या सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर से परामर्श लेना अच्छा होगा।