मैं 30 साल की हूँ 1 बेटा है, मेरे पति अपना यानि पुरुष नसबंदी कराना चाहते हैं, क्या करू ?

मैं 30 साल की हूँ 1 बेटा है, मेरे पति अपना यानि पुरुष नसबंदी कराना चाहते हैं, क्या करू ?

हैलो

मैं 30 वर्षीय और 1 बच्चों की मां हूं। मैं अभी एक बच्चा और चाहती हूँ, लेकिन मेरे पति अपना यानि पुरुष नसबंदी कराना चाहते हैं। कृपया बताएं कि इस से वैवाहिक जीवन पर कोई असर तो नहीं होगा?

एक्सपर्ट जवाब

आपको बता दे कि सरकारें भी आजकल पुरुष नसबंदी को प्रोत्साहन दे रही हैं। आपके पति अब दूसरा बच्चा नहीं चाहते तो कोई बात नहीं एक ही बच्चा है उसकी देखभाल अच्छे से कीजिये। खास बात यह है कि आप के पति का इस के लिए स्वयं पहल करना काफी सुखद है। आमतौर पर पुरुष नसबंदी को ले कर समाज में अफवाहें ज्यादा हैं। आप को यह जान कर आश्चर्य होगा कि भारत में पुरुष नसबंदी कराने वालों का प्रतिशत काफी निराशाजनक है।

दरअसल, पुरुष नसबंदी अथवा वासेक्टोमी पुरुषों के लिए सर्जरी द्वारा परिवार नियोजन की एक प्रक्रिया है। इस क्रिया से पुरुषों की शुक्रवाहक नलिका अवरुद्ध यानी बंद कर दी जाती है ताकि शुक्राणु वीर्य (स्पर्म) के साथ पुरुष अंग तक नहीं पहुंच सकें। यह आसान व कम खर्च में संपन्न होने वाली सर्जरी है, जिस में सर्जरी के 2-3 दिनों बाद ही पुरुष सामान्य कामकाज कर सकता है। सरकारी अस्पतालों में तो यह सर्जरी मुफ्त की जाती है। अपने मन से किसी भी तरह का भय निकाल दें और पति के इस निर्णय का स्वागत करें।

 नोट: आपकी भी किसी तरह कि समस्या है तो आज ही मेल करें। आपका नाम गोपनीय रहेगा। आपके प्रश्न से रिलेटेड एक्सपर्ट से जवाब लेकर हर रविवार को प्रकाशित किया जाएगा। mail id- focusherlife@gmail.com