साप्ताहिक राशिफल: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्ताह। इस सप्ताह ग्रह नक्षत्र आपके बारे में क्या कहते हैं...

इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे जानिए किसको मिलेगा भाग्य का साथ ज्योतिषाचार्य डॉ. रुचिका गुप्ता से...

साप्ताहिक राशिफल: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्ताह। इस सप्ताह ग्रह नक्षत्र आपके बारे में क्या कहते हैं...

मेष : आपके लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचना चाहिए। साथ ही साथ अपने विरोधियों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे आपकी योजनाओं में व्यवधान डालने की कोशिश कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में कोई घरेलू समस्या आपके तनाव का कारण बन सकती है, जिसका हल निकालने में किसी प्रभावी व्यक्ति की बड़ी भूमिका हो सकती है।  सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज सामान्य रूप से चलने से मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान व्यापारी वर्ग में नवीन उत्साह का संचार होगा। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपसाना और सुंदरकांड का पाठ करें।

वृषभ: आपके लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलता हुआ नजर आएगा। इस दौरान आपके उच्च अधिकारियों से सामंजस्य स्थापित होंगे और आप अपने मन मुताबिक स्थान पर तबादला या प्रमोशन पाने में कामयाब हो जाएंगे। किसी विशेष प्रोजेक्ट को लेकर मिलने वाली महत्वपूर्ण उपलब्धि में आपका भी प्रमुख योगदान रहेगा। व्यवसायियों के लिए लाभ की दृष्टि से यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ साबित होगा। पारिवारिक मामलों में भी शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। घर में मांगलिक कार्यक्रमों की योजना बनेगी। संतान पक्ष से जुड़े किसी शुभ समाचार मिलने पर घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।  

उपाय : प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

मिथुन : इस सप्ताह के अंत तक करियर-कारोबार, परीक्षा-प्रतियोगिता आदि से संबंधित शुभ समाचार मिलेंगे। यदि आप लंबे समय से नौकरी के तलाश में थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। महिलाओं का अधिक समय पूजा-पाठ आदि में बीतेगा। व्यापारियों को भी अपेक्षित लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा पद, प्रशंसा एवं सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। 

उपाय : पंचमुखी हनुमान की प्रतिदिन साधना-आराधना करें और सिंदूर का तिलक लगाएं।

कर्क: आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपके भीतर अपने कार्य और व्यापार आदि को लेकर जोश एवं उत्साह बना रहेगा। आप अपने कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। किसी उत्सव आदि में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात भी संभव है, लेकिन सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको जीवन से जुड़ी कुछेक समस्याएं परेशान कर सकती है। इस दौरान घरेलू चिन्ताएं आपकी परेशानी का बड़ा सबब बनेंगी। नौकरीपेशा लोगों का अनचाही जगह पर तबादला तनाव का कारण बन सकता है।  प्रेम प्रसंग में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन दुर्गा मां की आराधना करें। कन्याओं को खाने के लिए मीठी वस्तु, दक्षिणा आदि देकर आशीर्वाद लें।

सिंह: यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में जहां आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे, वहीं भौतिक सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों के क्रय में जेब से ज्यादा धन खर्च हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में ही कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान आपको अपने सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपने कार्यक्षेत्र या निजी रिश्ते में किसी भी प्रकार की गलतफहमी से बचना होगा। घरेलू समस्याओं को सुलझाते समय अपने परिजनों की भावनाओं और वरिष्ठों की सलाह की अनदेखी करने की भूल बिल्कुल न करें। इस सप्ताह लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर दूरी या मनमुटाव हो सकता है। जिसे दूर करने में कोई महिला मित्र अहम भूमिका निभा सकती है। जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा संभव है। 

उपाय : प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें। शनि संबंधी चीजों का दान करें।

कन्या: इस सप्ताह इस बात का पूरी तरह से ख्याल रखना होगा कि जल्दबाजी में कोई भी कार्य नहीं करें। ऐसे में इस सप्ताह करियर या कारोबार से जुड़ा कोई भी फैसला जल्दबाजी में या फिर भावनाओं में बहकर लेने से बचें।  सप्ताह की शुरुआत में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में सक्रियता बनी रहेगी। नौकरीपेशा वर्ग के ट्रांसफर आदि के योग बन रहे हैं।  कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर के साथ सामंजस्य बिठा कर चलें। अनावश्यक वाद-विवाद से बचने की आवश्यकता है। व्यवसायियों को अपने व्यापार का विस्तार करते समय दूसरों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने या निर्भर होने से बचना चाहिए। प्रेम संबंध में फूंक-फूंक कर कदम बढ़ाएं और उसका प्रदर्शन करने से बचें। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें और उसके लिए समय जरूर निकालें। 

उपाय : प्रतिदिन संकटमोचक श्री हनुमान जी की उपासना और बजरंग बाण का पाठ करें।

तुला: यह सप्ताह अत्यंत ही शुभता और सौभाग्य लेकर आया है। इस सप्ताह सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने पर मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी एवं व्यवसाय में शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। पूर्व में किए गए धन निवेश से लाभ के योग हैं। इन दिनों नए धननिवेश की दृष्टि से भी समय अनुकूल चल रहा है, लेकिन किसी भी योजना में धन लगाने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें।   राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। परीक्षा-प्रतियोगिता में जुटे छात्रों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। यदि किसी के सामने अपने प्रेम का प्रपोजल रखने की सोच रहे थे ऐसा करने पर आपकी बात बन जाएगी। वहीं पूर्व में चल रहे प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय : प्रतिदिन भगवान विष्णु की साधना करें और केसर का तिलक लगाएं।

वृश्चिक: आपको इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखने की बहुत जरूरत रहेगी। ऐसे में क्रोध करने से बचें और कोई भी निर्णय सोच-विचार कर लें। कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं का क्रियान्वन करने से पहले उसका खुलासा करने से  बचें अन्यथा आपके विरोधी उसमें बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो धन एवं कार्य संबंधी सभी चीजों को लेकर स्थिति स्पष्ट करके आगे बढ़ें। यदि कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर निबटाने का रास्ता निकल सके तो ऐसा करने से बिल्कुल नहीं चूकें। सप्ताह के उत्तरार्ध में यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान का विशेष ख्याल रखें। प्रेम संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर भी भावनाओं और जरूरतों की अनदेखी न करें। कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपको संबल प्रदान करेगा। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा के साथ हनुमान जी की भी लाल फूल से उपासना करें।

धनु: इस सप्ताह दूसरों के भरोसे रहने की बजाय स्वयं की ताकत और सामर्थ्य पर भरोसा करना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में समय पर सहयोगियों या प्रिय व्यक्तियों की मदद न मिल पाने से मन थोड़ा खिन्न रहेगा। हालांकि सप्ताह के मध्य तक आपकी समस्याओं का समाधान धीरे-धीरे निकलता हुआ नजर आएगा। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध शुभ साबित होगा। इस दौरान आपका उत्साह एवं पराक्रम बढ़ा-चढ़ा रहेगा और धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने के अवसर प्राप्त होंगे। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। प्रेम संबंध मजबूत होंगे और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। 

उपाय : प्रतिदिन पारद शिवलिंग की पूजा और शिव चालीसा का पाठ करें।

मकर:  यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लिए है।  सप्ताह की शुरुआत में किसी भी कार्य को सूझबूझ के साथ कार्य करने पर सफलता का प्रतिशत बढ़ा हुआ मिलेगा। इस दौरान लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान निकलने से आप राहत की सांस लेंगे। नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ मिलेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। यदि आप किस को प्रपोज करने की सोच रहे थे तो संभवत: आपकी बात बन जाए। 

उपाय : प्रतिदिन सूर्य नारायण को तांबे के लोटे में रोली और अक्षत डालकर जल दें और भगवान विष्णु की उपासना करें।

कुंभ: जातकों को इस सप्ताह की शुरुआत में सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान आप के भीतर उत्साह एवं आत्मविश्वास बना रहेगा, जिसकी मदद से आप अपने कार्य को सही तरीके से समय पर पूरी करने में कामयाब होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को इस सप्ताह कोई बड़ा पद या बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। सप्ताह के मध्य में कुछेक घरेलू समस्याएं आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती हैं, लेकिन आप अपने विवेक से उनका भी समाधान खोजने में अंतत: कामयाब होंगे। व्यवसाय की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल साबित होगा। कार्यक्षेत्र में बड़ी उपलब्धि के योग बन रहे हैं। संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिलने पर घर में खुशियों का माहौल रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। जीवनसाथी के साथ किसी धर्म स्थान की यात्रा संभव है। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय : शुक्रवार के दिन घी, चावल, चीनी, आदि सफेद चीजों का प्रसाद बनाकर बांटें ।

मीन:  इस सप्ताह अपने समय और उर्जा का प्रबंधन करके चलने की बहुत जरूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में ही आप पर कामकाज अतिरिक्त बोझ आ सकता है। इसके साथ आपको घरेलू समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। ऐसे में किसी भी उलझन को सुलझाते समय या फिर कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों की राय की अनदेखी न करें। किसी भी चुनौती का सामना करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि जब अच्छे दिन नहीं रहे तो बुरे दिन भी ज्यादा समय तक नहीं रहेंगे। आपके जीवन में आई अड़चनें धीरे-धीरे कम होंगी। इस दौरान आपको इष्ट-मित्रों और परिजनों का पूरा समर्थन एवं सहयोग मिलेगा। व्यवसाय में भी धीमी ही सही लेकिन प्रगति होती नजर आएगी।  कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह खड़ा रहेगा। सेहत का पूरा ख्याल रखें। 

उपाय : प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर उपासना करें और तुलसी जी की सेवा एवं पूजा करें।