Monsoon Special : मुंबइया स्टाइल में घर पर ही तैयार करें वड़ा पाव, देखें इसकी विधि  

Monsoon Special : मुंबइया स्टाइल में घर पर ही तैयार करें वड़ा पाव, देखें इसकी विधि  

फीचर्स डेस्क। वड़ा पाव एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट महाराष्ट्रियन स्ट्रीट फ़ूड है, जिसमें इमली की मीठी चटनी, हरी चटनी के साथ पाव में तले हुए बैटर कोटेड आलू के पकौड़े सैंडविच होते हैं। बरिश की मौसम में चटनी लगाके चाय के साथ भुत अच्छा लगता है। तो चलिये जानते हैं इसको कैसे बनाते हैं-

इसके लिए सामग्री

2 मध्यम आलू

6 लहसुन

1 से 2 हरी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच राई

1 चुटकी हिंग

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

7 करी पत्ते

1  से 2 बड़े चम्मच

आवश्यकता अनुसार नमक

 बेहतरी के लिए

1 कप बेसन

1 चुटकी हिंग

 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 चुटकी बेकिंग सोडा

आवश्यकता अनुसार पानी

आवश्यकता अनुसार नमक

हरी चटनी के लिए

1 कप हरा धनिया कटा हुआ

1 से 2 लहसुन की कलियां

2 से 3 बूंद नींबू का रस

2-3 हरी मिर्च कटा नमक ज़रुरत के अनुसार

इमली की मीठी चटनी के लिए

1/2 कप बीजरहित इमली कसकर पैक किया हुआ

आवश्यकता अनुसार पानी

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1 चुटकी हिंग

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर chilli

7 चम्मच गुड़ पाउडर

1 छोटा चम्मच तेल

आवश्यकता अनुसार काला नमक

 अन्य सामग्री

आवश्यकता अनुसार तेल तलने के लिए

8 पाव

3 तली हुई हरी मिर्च

 ऐसे बनाए

सब से पहले हरी चटनी की सारी सामग्री को थोड़े से पानी के साथ पीस लें। इमली को गर्म पानी में भिगो दें। इसके गूदे को छानकर एक तरफ रख दें। एक पैन में तेल गरम करें उसमें जीरा डालें और उन्हें तड़कने दें। मिर्च पाउडर, हिंग और इमली का पल्प डालें। कुछ देर पकाएँ। गुड़ और नमक डालें और कुछ देर पकाएँ। आलू को प्रेशर कुकर में उबाल लें। फिर इन्हें छीलकर एक बाउल में मैश कर लें। लहसुन और हरी मिर्च को पीसकर पेस्ट बना लें। एक छोटे पैन में तेल गरम करें। राई और करी पत्ता डालें और हींग डालें और मिलाएँ और भूनें। फिर लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डालें। हल्दी पाउडर डालें। कुछ सेकंड चलाएं। मसले हुए आलू में तड़का डालें। और कटा हरा धनिया और नमक डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिलाएँ और मैश किए हुए आलू से छोटी-छोटी लोइयाँ बना लें। दूसरे बाउल में गाढ़ा बना लें। बेसन का घोल, हल्दी पाउडर, हींग, एक चुटकी बेकिंग सोडा, नमक और पानी।

एक कढ़ाई में तेल गरम करके तलने के लिये तेल गरम करें। इसके बाद आलू के गोले घोल में डुबाकर कोट कर लें। फिर बटाटा वड़ा तल कर अलग रख लें। पाव को दो भागों में काटें। हरी चटनी और मीठी चटनी दोनों फैलाएं। सूखी लहसुन की चटनी छिड़कें। बटाटा वड़ा सैंडविच को ब्रेड स्लाइस में रखें। हरी चटनी और हरी मिर्च के साथ चाय के साथ परोसें।